पहल – चाइल्ड लाइन की मदद से शिक्षा से रूबरू हुए छात्र

जमुई।।

जमुई जिले के कई ऐसे गांव है जहाँ के लोग आज भी शिक्षा से काफी दूर है, चाहे लोगों के साथ आर्थिक तंगी हो या अशिक्षा। ऐसा ही अलीगंज प्रखंड के हाबुनागर गांव में देखने को मिल रहा है। जमुई चाइल्ड लाईन टीम के सदस्यों ने विद्यालय से बाहर रहने वाले बच्चो को शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदाकर विद्यालय की ओर ललक बढ़ाया, और अब प्रति दिन बच्चे विद्यालय आने लगे है।

शिक्षा की कमी के कारण सुदुर ग्रामीण इलाकों में अभिभावक आर्थिक तंगी के कारण विद्यालय नही भेज पाते हैं और कुछ शिक्षा की भी कमी होने के वजह से अभिभावक अपने बच्चे को विद्यालय नही भेज पाते हैं।ठीक उसी के तर्ज पर जिले के अलीगंज प्रखंड के हाबुनगर गाँव में दर्जनो बच्चे विद्यालय आना बंद कर दिया था और कई महीनों से स्कूल नही आ रहे थे। जमुई चाइल्ड लाइन के सदस्य रामानंद महतो व कृष्ण कुमार पासवान ने लगातार गांव का भ्रमण कर स्कूल से आउट बच्चे को एवं अभिभावकों को शिक्षा के प्रति जागरूकता पैदा कर छात्र एवं छात्राओं को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया और अब बच्चे नियमित विद्यालय आने लगे।
विद्यालय प्रभारी संजय कुमार ने बताया कि विद्यालय से आउट बच्चे पंकज कुमार, निशा कुमारी, संगीता कुमारी, अंजली कुमारी, मनीषा कुमारी, बिपिन कुमार, टुशी कुमारी, काजल कुमारी, राजेश कुमार सहित अधिकांश बच्चे वर्ग आठ व सात के छाञ छात्रा हैं जो विद्यालय छोड़ चुके थे उसे एवं उसके अभिभावक को चाईलड टीम के सदस्य ने प्रेरित कर स्कूल भेजवाया।और अब प्रति दिन बच्चे विधालय आने लगे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *